Podcasting kya hota hay ?Podcast से पैसे कैसे कमाय Free मे?

दोस्तों आप इंटरनेट का इस्तिमाल करते ही होंगे। अगर आप अपने फ़ोन या Computer मे internet का इस्तिमाल करते हो तो, आपने कभी ना कभी Podcasting शब्द सुना होगा या देखा होगा , याफिर आप Podcast सुनते भी होंगे। याफिर ऐसा हो सकता है की आपने Podcasting पहली बार सुना है। अगर आप Podcasting के बारे मे अच्छी तरके से जानना चाहते हो तो ,निचे आप podcast से सम्बन्धित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Podcasting

podcasting क्या होता है?

Podcasting का मतलब होता है -Internet का Radio ,मतलब यह रेडियो की तरह ही है ,जिसमे सिर्फ Audio सुनाई देता है । Podcast और Radio ,मे यह अंतर होता है की -podcast को कही से भी internet के जरिये चलाया जा सकता है…..लेकिन रेडियो सुनने के लिये आप जिस चैनल को सुनना चाहते हो उस चैनल की Frequency उस जगह पर रहना आबश्यक होता है।

कभी भी किसी को कोई भी जानकारी चाहिए होती है तब हम YouTube video देखकर या किसी website पर article परकर जानकारी प्राप्त करते है। ठीक उसी तरह Podcast सुनकर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अगर आप बात करे Podcasting के खासियत के बारे मे तो आगे चलकर ज्यादातर लोग जानकारी हसील करने के लिये Podcast को सुनना ही ज्यादा पसंद करेंगे। US. ,UK मै लोग जानकारी हसील करने के लिये podcast का इस्तिमाल ही करते है। लेकिन भारत मे लोग podcast को ज्यादा सुनती नहीं क्युकी ,लोग इसके बारे मे ज्यादातर जानते भी नहीं। लेकिन आने बली समय मे लोग इसका ही इस्तिमाल करेंगे। इससे एक यह फायदा भी होता है की ,Data कम इस्तिमाल होता है।

यह भी परे| YouTube का SEO कैसे करे ?

Podcasting के फायदे!

यह सुनने के सबसे बड़े फायदों मे से एक है… समय की बचत। जैसे मान लीजिये की आप खाना पका रहे है और आप उसी समय पर कुछ जानकारी हासिल करना चाहते है ,तब उस वक्त आप यह सुनते सुनते और खाना बनाते बनाते वो जानकारी हासिल कर सकते है।

Podcasting आप कब सुन सकते है?

  • ब्यायाम करते समय
  • गारी चलाते समय
  • खाना बनाते समय
  • खली समय मे
  • किसी भी समय हम यह सुन सकते है।

Podcasting आप कहा पर सुन सकते है ?

यह आप कसी भी Podcasting-Platform पर सुन सकते है। जैसे की Apple-Podcast ,Google-Podcast , Spotify अदि। क्युकी इसकी यह फायदा होता है की ,इसको हम कही भी host करके उसके RSS की मदत से दूसरे platform पर भी शेयर कर सकते है।

अभी आप समझ ही गये होंगे की Podcast क्या है और इसके क्या क्या फायदे है। और आपको लगता है की Podcast सुन्नी चाहिये बिना समय की बरबादी करके।

याफिर अगर आपको भी अपनी Podcast शुरू करनी है ,वो भी Free मे। तो आप नीचे बताये गये steps को Follow करे।

Podcast कैसे बनाय ?

यह बनाने का एक फायदा है की ,आपको अगर camera के सामने आने मे असुबिधा होती है ,लेकिन आप अपनी बात लोगो तक पोहचाना चाहते हो तो आप Podcast की मदत से बिना चेहरा दिखाये अपनी आवाज को लोगो तक पोहचा सकते हो।

यह बनाने के लिये हमे कुछ चीजों की जरूरत होगी , जिसका इस्तिमाल करके हमें Podcast-record करके upload करना होगा।

Recording के लिये कौन कौन सी चीजों जरूरी है ?

  1. MIC

Recording करने के लिये सबसे ज्यादा जरूरी है एक अच्छा सा MIC ,क्युकी अगर हमारा आवाज अच्छा नहीं होगा तो हमें कोई सुनना पसन्द नहीं करेगा।

एक चीज ध्यान रखे की आप जब recording कर रहे हो तब आपका माहौल शान्त हो। अगर तब शोर शराबा हो तो आपका recording ख़राब होगा और सुनने वालो को अच्छा नहीं लगेगा।

ऐसे आप मोबाइल के Earphone के Mic से भी रेकॉर्ड कर सकते है ,लेकिन सबसे अच्छा होगा की आप एक अच्छा सा Mic खरीदिये और इसके जरिये अपने आवाज को Record कीजिये।

अगर आपको सस्ते मे अच्छा Mic लेना है तो आप Boya By M1 Mic ले सकते हो ,जो आपको Amazon या Flipkart से आसानी से मिल जायेगी।

  1. Audio Editor

Podcast को Record करने के बाद ,कही recording मे कोई गरबरी हुई हो ,या Background मे कोई Noise आ रहा हो तब आप Audio software का इस्तिमाल करके अपने recording को बेहतरीन बना सकते है। इसके लिये सबसे बरिया software है Audacity जो बिलकुल ही Free Software है। आप आसानी से इसको Google से download कर सकते है।

3. Hosting platform

आपके आवाज को अच्छे से record और Edit करने के बाद आपको आवाज को Host करने की बारी है किसी podcast platform पर। वैसे तो onlne बोहोत सारे platform है लेकिन वो पूरा feature इस्तिमाल करने के लिये पैसा लेते है।

सबसे अच्छा जो platform है ,वो है Anchor.fm जो पूरा Free है। इसकी एक खासियत यह है की ,इसका जो mobile app है उसमे direct भी record कर सकते है और background आवाज भी बदल सकते है।

Anchor.fm Website पर account बनाके आप बड़ी आसानी से Podcast बना सकते है , उसके बाद आप episodes की तरह अपनी podcast उसमे upload कर सकते है । अगर  problem अति है तो आप नीचे comment कीजिये।

Podcast किस बिषय पर बनाय ?

अगर आपको समझ नहीं आ रहा की आप किस बिषय पर podcast बनाय तो ,आप पहले यह जाने की आपका किस चीज पर रुचि है और इस बिषय की बारे मे आप अच्छे से बोल सकते हो। चाहे वो कोनसा भी बिषय हो।

कुछ बिषय सूचि जिसपर आप आपकी podcast शुरू कर सकते है :

  • Motivational
  • प्रेम कथाय
  • खबर
  • Technology
  • Entertainment
  • Life Hacks

Podcast बनाने का क्या फायदा है ?

अभी आपको पता चल ही गया होगा की इसका भबिस्य है और अगर आप भी अपना podcast-Publish करते है तब लोग आपसे जुरते है और आपकी बाते सुनते और मानते है।

इसमे आपके जितने Followers होंगे इतनी ही आपकी कमाई होगी।

Podcasting के जरिये पैसा कैसे कमाय ?

  1. Sponsorship

अगर आपके podcast के Followers अच्छे है तो बहोत सारी कम्पनी आपको खुदसे सम्पर्क करेगी ,की वो आपको इतना पैसा देंगे अगर आप उनके product या service के बारे मे आपके podcast ,मे बात करे।

  1. Subscription

Podcast आप publicly-Publish करने के बजाय Private भी publish कर सकते है ,जिसमे आप उपयोगकर्ता को मासिक Subscription के जरिये आपने पोडकास्ट को सुना सकते है।

जैसे 400Rs. प्रति महीना अगर 100 लोग ने भी आपके podcast को join किया तब आपको फायदा होगा

400 x 100 =40000 Rs.

3.Branding

इसकी मदत से आप अपनी Brand को तैयार कर सकते है ,एकबार Brand बनने के बाद तो हजारो रास्ते खोल जाते है पैसा कमाने के।

Video के जरिये जाने Podcasting के बारे मे 

Conclusion

उम्मीद है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी , यहापर आपने Podcasting के बारे मे अच्छे से जान लिया होगा। नीचे comment करके जरूर बताय आपको कैसा लगा। कोई सवाल हो तो comment करके जरूर बताय याफिर हमारे Telegram Channel पर जूर जाये।

Rontechz telegram

2 thoughts on “Podcasting kya hota hay ?Podcast से पैसे कैसे कमाय Free मे?”

Leave a Comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)