Top 3 Make IN India Apps|भारत मे बने हुवे Free मोबाइल apps

भारतीय अभी देश को Digital बनाने के प्रति आग बड़ा रहा है। कुछ ही सालो मे भारत नये Technology और Science के प्रति आगे बर गया है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की Make in India के उत्साहन पर भारतीय युबा नये-नये Startups शुरू करके देश की अर्थ ब्यबस्ता को आगे बड़ा रहे है । 2021 मे कोरोना की दवाई भारतीय ने बनाया और दुनिया को कोरोना मुक्त करने मे अपना योगदान दिया। इसतरह कुछ App Developer के जरिये भारतीय बोहोत सारे APP बना रहे है जिनमे से प्रमुख है कुछ MICRO BLOGGING App और रोजगार देने वाले Apps जिससे भारतीय अर्थनीति ब्यबस्ता बड़ेगी और देश मे बेकार समस्या घटेगी।

यहापर हम भारत के तीन प्रसिद्द Apps के बारे मे जानेंगे-

  1. KOO App
  2. Meesho
  3. Telegram

1.Koo App

Make in India Koo App क्या है ? 

The Voice of INDIA KOO App एक Make in India App है जो भारत में बेंगलुरु, कर्नाटक पर स्थित एक भारतीय Micro-Blogging और Social Networking App है। यह App जिसे पहले Koo Koo Koo के नाम से जाना जाता था, मार्च 2020 मेंअप्रमेय राधाकृष्ण औरमयंक बिदावतका द्वारा इस App को Develop किया गया था। इस App ने भारत सरकार कीAtmanirbhar App Innovation Challengeजीता। अगस्त 2020 में इसे पहले कन्नड़ में Launch किया गया था और अब यह हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और मराठी का समर्थन करता है। भविष्य में यह असमिया, बंगाली, गुजराती, कश्मीरी, मलयालम, नेपाली पंजाबी, संस्कृत और उर्दू भासा भी इस App मे प्रदान करने की योजना बना रहा है।Koo app के निवेशकों में Shunwei Capital , Kalari Capital , और Bloom ventures शामिल हैं।

यह भी परे| कम खर्च मे घर को स्मार्ट घर कैसे बनाये?

Koo App की सफलता के पीछे कौन कौन है?

Micro Blogging site की सहस्थापना Entrepreneur ‘अप्रमेय राधाकृष्ण’ औरमयंक बिद्वत्का ने की थी। राधाकृष्ण ने Online cab booking सेवा “ Taxi For Sure “ की स्थापना की थी, जिसे बाद में OLA Cabs को बेच दिया गया था। 

Koo से पहलेइस App कोBombinate Technology PVT. LTD.ने Launch किया था और Vocal नामक App का संचालन किया जो Quora के Indian Version हैं। Crunch base से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कंपनी ने 2018 मेंBlume Ventures’, ‘Kalaari’ Capital औरAccel Partners India’ सहित निवेशकों के एक समूह से Fund जुटाया था।

Koo App कैसे प्रमुखता में आया?

 जबकि Koo App को 2020 की शुरुआत में Launch किया गया था, इसकी Atmanirbhar App Innovation challenge मे भागीदारी की वजह से और बाद में सरकार के Atmanirbhar App Innovation Challenge मे जित हासिल करने से इसे सुर्खियों में ला दिया। Atmanirbhar App Innovation Challenge के परिणाम के बाद, App का उल्लेख प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में संबोधन भी किया था।

Koo App पर कौन से Prominent Account हैं?

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कानून औरIT मंत्री रविशंकर प्रसाद, सांसद तेजस्वी सूर्या और शोभा करंदलाजे, कर्नाटक के मुख्यमंत्री B.S. येदियुरप्पा, ईशा फाउंडेशन के जग्गी वासुदेव, पूर्व क्रिकेटर जवागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले उन राजनेताओं, मंत्रियों और मशहूर हस्तिया हैंजो App के साथ शामिल है। इसके अलावा, केंद्रीय  IT मंत्रालय, भारतीय डाक और नीति आयोग उन सरकारी विभागों में शामिल हैं जिनका App पर Account है।

Make in INDIA App Koo App से जुड़ने वाली राजनीतिक हस्तियों का क्या महत्व है?

तथ्य यह है कि कई मंत्री और राजनेता भारतीय Micro-blogging Site के ऊपर  महत्व दे रहे है Social networking Platform के विकल्प को आगे बढ़ाने की इच्छा भारत सर्कार मे उत्पन्न हुई है।American Firm को एक कड़े संदेश देते हुए, केंद्रीय IT मंत्रालय ने कहा  था कि Twitter एक Mediator है और Twitter को सरकार के निर्देशों का पालन करना होगा ऐसा करने से इनकार करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी“।कंपनी को बताया गया कि सरकार की मांगों का पालन करने पर IT ACT की धारा 69A(3) के तहत कार्रवाई भी हो सकती है, जिसके तहत कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को संभावित रूप से सात साल तक की जेल हो सकती है।

2.MEESHO APP

भारतीय MAKE IN India APP मे एक प्रसिद्द App है ,२०२० से इस App को प्रसिद्धता मिली। क्युकी कोरोना के वजह से लोग घर से बाहर नहीं जा पाते ,इसलिए इस ऍप की जरिये लोग घर बैठे पैसा कमा सकते है। यह एक social networking ब्यबसाय प्रतिष्ठान है, जहाँपर लोग चीजो को resell करते है। यह आप WhatsApp Business का एक अंश बन चूका है ,जहाँपर catalog features के जरिये लोग चीजों को resell कर सकते है। दुनिया के बोहोत सारे उपयोगकर्ता इस app के जरिया पैसा कमा रहे है। अगर आप भी आसानी से पैसा कमाना चाहते है तो इस ऍप का इस्तिमाल कर सकते है।

यह भी परे | Text को Voice मे Free मे कैसे परिबर्तन करे

MEESHO APP क्या है ?

Make in India app Meesho आपको Google Play Store और IOS App Store दोनों जगह पर मिलेगा। जहाँपर आप बिना पैसा खर्च किये पैसा कमा सकते है। यह दुनिया के सबसे बड़े social commerce platforms मे से एक है ,खास करके भारत मे….जिसके द्वारा कोई भी online business सुरु कर सकता है।

Meesho App कैसे काम करता है ?

इस App के बोहोत सारे supplier होते है ,जो आपने Product को Meesho App मे पोस्ट करते है। एक उपयोगकर्ता को इन Product के catalog को अपनी परिबार के लोगो ,बन्धु और कई Social networking platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram पर Share करके उन Products को बिकवाना होगा। Product पर Profit आप खुद बड़ा-घटा सकते है। Product Deliver हो जाने के बाद दो दिन के अंदर आपके बैंक के खाते मे आपका Profit का पैसा जमा हो जाएगा। इसके लिये Meesho मे आपका बैंक का बिबरन डालना होगा।

Meesho App की कुछ खासियत

  • WhatsApp Business Catalog
  • Share catalogue to any social app easily
  • Earn through referrals
  • Earn bonuses by extra sales
  • Earn commission on every sale
  • Filter option
  • COD and online payment availability

3.TELEGRAM

Telegram APP क्या है ?

Telegram एक Social networking Platform है ,जहाँपर आप फोटो ,वीडियो ,जोक्स अपने दोस्त और परिबार के साथ share कर सकते है। यह भारत का बनाया गया सफलता प्राप्त करने वाली social networking platform है।Telegram बिलकुल के जैसा काम करता है। इसका एक अलग खासियत यह है की हम इसमे Telegram channel बनाके पैसा कमा सकते है। यह ऍप किसी एक देश का नहीं है, यह सभी देशो की भागीदारी से बना है।

यह भी परे | Arduino sensor के प्रकार और इसके उपयोग

भारत के Top-10 Apps के नाम

SL. Number

APPS

1

MX Player

2

Aarogya Setu

3

ShareChat

4

Flipkart

5

Gaana

6

Paytm

7

 Zomato

8

Wynk Music

9

PhonePe

10

MyJio

FAQ Section

Koo App के मालिक कौन है ?

Aprameya Radhakrishna .

Koo App के मालिक कहा रहते है ?

Koo App के मालिक भारत के रहने वाले है।

Meesho के मालिक कौन है ?

Vidit Aatrey .

Meesho के मालिक कहा रहते है ?

Meesho के मालिक भारत के रहने वाले है।

1 thought on “Top 3 Make IN India Apps|भारत मे बने हुवे Free मोबाइल apps”

Leave a Comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)