5G Network India मे कब आयेगा? | 5G launch in India 2021

5G network india
5G Network India

Internet कि अगले पीढ़ी में 5G दस्तक देने बाली है 2019 से ही इसकी शुरुआत हो चुकी है और इसके अलावा कई देशों में इसकी सेवा को चालू कर दिया गया है, जिसके वजह से Internet की Speed कई गुना बर चुकी है ।

5G Internet क्या है ?, 5G का Internet speed कैसा रहेगा ?, 5G Network कब तक भारत में आने वाली है ?, 5G से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं ?…. यह सब सवाल आपके मन में जरूर घूमता होगा तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में बात करने वाले हैं ।

अगर आप Internet का इस्तेमाल तब से किया जा रहे हैं ..जब से मोबाइल में पहली बार Internet आया था, तो आपको पता ही होगा क्या Internet का Speed 2G में था जहां पर Internet का Speed ‘KB’ में रहता था, उसके बाद 3G Internet आया उसके बाद 4G जो अभी हम इस्तेमाल कर रहे हैं । 4G के जरिए Internet की speed मोबाइल पर 40MBPS तक रहती है ।

तो चलिए दोस्तों अभी हम जानते हैं 5G Internet India के बारे में हिंदी में ।

5G काम कैसे करेगा ?

5G network एक High Frequency Band पर काम करेगा ,जो कि 3.5 GHZ से 27GHZ तक हो सकती है याफिर उससे भी ज्यादा हो सकती है । इस Frequency Band मे जी wavelength उत्पन्न होती है वो काफी छोटे होते है ,जिसकी वजह से उन signals को आसानी से रोका जा सकता है …जो कि एक परेसानी वाला मामला है ।

इस परेसानी को दूर करने के लिये Telephone Towers की ऊँचाई को कम रखना परेगा । इन सब चीजों को ध्यान मे रखते हुवे ही 5G Network को सुरु किया जायेग ।

5G network मे क्या क्या अलग होगा ?

5G Network….. 4G Network से बहुत ही अलग होगा । यह एक अलग ही Radioactive Technology के जरिए काम करेगा । 4G Network की speed अभी तो मोबाइल में ज्यादा से ज्यादा 45 MBPS तक ही सीमित है लेकिन माना जाता है कि 5G Network के निकलने के बाद Internet की Speed कई गुना बढ़ जाएगी ।

जहां पर आप 1 Ultra HD videos को एक 2 मिनट में Download कर पायेंगे ।

5G Network INDIA launch

5G  Network India  में जल्द ही आएगा Telecom Department , भारत सरकार के Ministry of Communications ने कहा है कि 5G परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी गई है और Telecom कंपनियों को परीक्षण के लिए कुछ समय के लिए, 5G Spectrum Allot किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि BSNL, Bharti Airtel और Reliance Jio सहित Telecom कंपनियां भारत के Network Trial के लिए कतार में हो सकती हैं। 

जनवरी में, Airtel ने हैदराबाद में 5G परीक्षण के सफलता की पुष्टि की थी और कहा है कि उनका 5G Network Launch के लिये  तैयार है और सिर्फ Software Update को करने और Switch को अनिवार्य रूप से बदलने की आवश्यकता है। यह देखा जाना बाकी है कि 5G Network India में परीक्षणों के लिए कौन से Frequency Band का इस्तिमाल किया जायेगा

Reliance JIO 5G launch in India

5G Network India के लिये पिछले महीनों में कुछ बिरोध हुए हैं, लेकिन अभी Official Confirmation और 5G परीक्षणों के लिए और Spectrum की Allotment के लिए प्रतीक्षा हो रही है। Reliance Jio ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वे एक Indian 5G network को Launch करेंगे।  

5G Network के लिए JIO 5G का  जूनून जो पूरी तरह से भारत को बिकसित की और लेके जा रहा है,जो MAKE IN INDIA और Atmanirbhar Bharat के लिए सरकार को प्रेरित कर रहा है।  

और परेMicroprocessor और Microcontroller क्या है?

5G Network India Frequency-band

यह उम्मीद है कि भारत में 5G network1800 Megahertz, 2100 Megahertz, 2300 Megahertz के साथ-साथ 800 Megahertz और 900 Megahertz Band के बिच होंगे, हालांकि यह Telecom service providers के बीच अलग-अलग हो सकता है।

5G Ecosystem in India

5G Ecosystem का निर्माण भारत में कुछ समय से चल रहा है। पिछले 12 महीनों में Launch किए गए अधिकांश फोन में 5G के बारे में बात की गई है। भारत सरकार अपने Make in India अभियान के साथ भारत को Global manufacturing center बनाने पर जोर दे रही है।

5G Network in other country

भारत 5G Network की दौड़ में सबसे विकसित देशों से पीछे है । पिछले साल Network परीक्षण प्रदाता VIAVI के आंकड़ों के अनुसार, 34 देशों के 378 शहरों में 5G Network उपलब्ध थे, और तब से इसमें वृद्धि हो रही है । दक्षिन कोरिया , अमेरिका ,चीन जैसी देशो मे यह 5G Network इस्तिमाल की जा रही है। भारत की company Reliance jio और Airtel ने कहा की वो 5G को Launch करने के लिये तैयार है । Reliance jio 2021 ने कहा की बे 2021 के आखिर मे 5G Network India Launch हो सकती है। 

5G से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

जैसे-जैसे 5G Launch होने की ओर आगे बढ़ रहा है ऐसे ही कुछ कुछ अफ़बाये लोगों में लोगों में बढ़ती जा रही है । कुछ लोगों का मानना है कि 5G Technology से इंसान और पशु-पक्षियों की स्वास्थ्य को नुकसान पोहोचा सकता है । लेकिन वैज्ञानिकों ने इसका जवाब काफी अच्छे तरीके से दिया है ,उन्होंने बताया कि …इंसान की शरीर को Ionize वाली Frequency ही नुकसान पहुंचाती है और मोबाइल से निकलने वाले Frequency Non-Ionize होती है ,जो हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती । और उन्होंने यह भी बताया कि ऐसा कोई Data अभी तक नहीं निकला की 5G के वजह से इंसान की स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है ।

At Least :-

आपको क्या लगता है की भारत मे कबतक आ सकता है ? और 4G ही अच्छा है या 5G ? नीचे comment करके जरूर बताय ।

जल्द ही 5G Network India मे आने की उम्मीद की जा रही है

Rontechz telegram

FAQ Section

5G Network 4G Network से अलग क्यू है ?

5G Network 4G Network से 10 गुना ज्यादा speed 10 GBPS मे काम करता है। उदहारण के रूप मे अगर कोई फिल्म download करने मे 50 मिनट का समय लगता है तो 5 G मे सिर्फ 8-9 मिनट लगेगा।

5G का मतलब क्या है ?

5G का मतलब है Cellular Networks का Fifth Generation ।

5G को इस्तेमाल करने वाली देशो के नाम क्या है ?

South Korea, China, और United States

क्या 5G Mobile मे 4G Network का इस्तिमाल किया जा सकता है ?

5G Mobile मे 5G और 4G दोनों का इस्तिमाल किया जा सकता है।

Leave a Comment

error

Enjoy this blog? Please spread the word :)